बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली Pdf Free Download

  • by

Welcome to EbookShala, Here you can find your बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली Pdf that you finding for so long and yes for free always.

बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली Pdf
बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली pdf
No. Of Pages: 37
PDF Size: 2.57 MB
Language: Hindi
Category: Government
Author: sec.bihar.gov.in
Source: sec.bihar.gov.in
बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली Pdf

बिहार पंचायत चुनाव नियमावली | Bihar Panchayat Election 2021 Date List Hindi

बिहार चुनाव आयोग ने 24th August 2021 को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी की जिसके तहत चुनाव के लिए मतदान 11 चरणों में होंगे। अधिसूचना जारी होने के साथ प्रत्याशी अब बुधवार से छह अलग-अलग पदों के लिए नामांकन कर सकेंगे। नामांकन के लिए उनको सात दिन का समय मिलेगा।

आयोग ने नामांकन पत्र भरने, जांच और नाम वापसी के समय निर्धारित कर दिए हैं। मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी 11 बजे दिन से शाम चार बजे तक नामांकन कर सकेंगे।

बिहार पंचायत चुनाव 2021 | Bihar Panchayat Election 2021 Date (Schedule) List 2021

पहला चरण24 सितंबर को 10 जिलों के 12 प्रखंड में
दूसरा चरण 29 सितंबर को 34 जिलों के 48 प्रखंड में
तीसरा चरण 08 अक्टूबर को 35 जिलों के 50 प्रखंड में
चौथा चरण20 अक्टूबर को 36 जिलों के 53 प्रखंड में
पांचवां चरण 24 अक्टूबर 38 जिलों में 58 प्रखंड में
छठा चरण 03 नवंबर 37 जिलों के 57 प्रखंड में
सातवां चरण 15 नवंबर को 37 जिलों के 63 प्रखंड में
आठवां चरण24 नवंबर काे 36 जिलों के 55 प्रखंड में
नौवां चरण 29 नवंबर को 35 जिलों के 53 प्रखेंड में
10 वां चरण 08 दिसंबर 34 जिलों के 54 प्रखंड में
11 वां चरण 12 दिसंबर को 20 जिलों के 38 प्रखंड में
बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली Pdf

बिहार की राजधानी पटना में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा। दूसरे चरण में पालीगंज में प्रखंड में तीसरे चरण में नौबतपुर और विक्रम प्रखंड में चौथे चरण में दुल्हिन बाजार और बेटा प्रखंड में पांचवें चरण में धनरूआ खुसरूपुर और संपतचक प्रखंड में छठे चरण में पुनपुन मसौढ़ी प्रखंड में सातवें चरण में फुलवारी शरीफ दनियावां और पटना सदर प्रखंड में आठवें चरण में डेहरी बाढ़ पंडारक में नौवें चरण में दिनारा सूर्यपुरा फतवा और बख्तियारपुर प्रखंड में दसवीं चरण में अथमलगोला मोकामा बेलछी प्रखंड में 11वीं चरण में दानापुर में चुनाव होगा।

नवादा जिले का शेड्यूल (Schedule):

नवादा में पहले चरण में गोविंदपुर दूसरे चरण में कोआकोल ,तीसरे चरण में रजौली ,चौथे चरण में अकबरपुर ,पांचवें चरण में पकरीबरावां छठे चरण में मेसकॉल, सिरदला प्रखंड में होंगे चुनाव , सातवें चरण में वारसलीगंज ,काशीचक आठवीं चरण में नवादा ,नारदीगंज प्रखंड में, नौवें चरण में नरहट, हिसुआ दसवीं चरण में रोह और 11वीं चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा।

जहानाबाद जिले में मतदान का कार्यक्रम:

जहानाबाद में पहले चरण में काको प्रखंड में दूसरे चरण में घोषी प्रखंड में, तीसरे चरण में रतनीफरीदपुर प्रखंड में, चौथे चरण में हुलासगंज प्रखंड में, पांचवें चरण में जहानाबाद प्रखंड में, छठे चरण में मोदनगंज प्रखंड में, सातवें चरण में मखदुमपुर प्रखंड में चुनाव होंगे चुनाव। यहां 7 चरणों में चुनाव संपन्न हो जायेंगे।

गया  में जानिए कब-कब होगी वोटिंग:

गया जिले में पहले चरण में बेलागंज खिजरसराय, दूसरे चरण में टिकारी, गुरुवा, तीसरे चरण में मोहरा, अतरी और नीमचक बथानी, चौथे चरण में कोच गुरुवा, पांचवें चरण में फतेहपुर वजीरगंज छठे चरण में बांके बाजार शेरघाटी आमद,, सातवें चरण में बोधगया टनकुप्पा और डोभी, आठवें चरण में इमामगंज डुमरिया, नौवें चरण में मानपुर परैया नगर प्रखंड और दसवें चरण में मोहनपुर बाराचट्टी में चुनाव होंगे। 11वीं चरण में किसी भी प्रखंड में नहीं चुनाव होगा।

बिहटा व दुल्हिन बाजार प्रखंड के 36 पंचायतों में विभिन्न पदों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान 20 को

बिहटा और दुल्हिन बाजार में 20 अक्टूबर को चुनाव होगा। पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह व एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने रविवार को तैयारियों का जायजा लिया। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए 1429 व्यक्तियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। चार चेक पोस्ट परेब, आनंदपुर कैंप, शिवाला मोड़, अम्हारा राघोपुर मोड़ पर बनाए गए हैं। कमजोर वर्ग के मतदाताओं को रोकने की आशंका वाले 21 टोला चिह्नित किये गये हैं।

इन टोलों में 153 व्यक्तियों को चिन्हित कर 107 की निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। अधिकारियों ने पालीगंज स्थित आईटीआई खिरीमोड़ तथा बिहटा स्थित बाजार समिति के डिस्पैच सेंटर, बज्रगृह एवं मतगणना केंद्र का भी निरीक्षण किया। दोनों अधिकारियों ने आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप फुलप्रूफ व्यवस्था सुनिश्चित करने का सख्त निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने पंचायत चुनाव में सेक्टर पदाधिकारी की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि उनकी जवाबदेही महत्वपूर्ण है।

bihar panchayat chunav 2021 3 नामांकन पत्र अस्वीकृत

पुनपुन में नामांकन की संवीक्षा के दौरान पुनपुन में निर्वाची पदाधिकारी शैलेश कुमार केसरी ने विभिन्न कारणों से तीन प्रत्याशियों का नामांकन पत्र अस्वीकृत कर दिया, इनमें ग्राम पंचायत सदस्य (वार्ड सदस्य) के एक व ग्राम कचहरी पंच के दो प्रत्याशी शामिल हैं। नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद विभिन्न पदों के लिए कुल 1136 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं।

थाने में प्राथमिकी दर्ज

संपतचक में प्रत्याशी चुनाव प्रचार में लगे हैं। इनसब के बीच निर्वाचन शाखा ने सख्ती दिखाई। संपतचक सीओ सह आचार संहिता कोषांग के पदाधिकारी नंद किशोर निराला ने कहा कि लंका कछुआरा पंसस उम्मीदवार संजू देवी के द्वारा गौरीचक चौराहा स्थित सरकारी पोल पर बैनर लगाया गया था। उनके ऊपर थाने में आचार संहिता उल्लंघन की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

94 हजार मतदाता 1336 के भाग्य का करेंगे फैसला

पुनपुन में छठे चरण के पंचायत चुनाव के लिए 374 पदों के ़1336 उम्मीदवार का भाग्य का फैसला 94 हजार मतदाता करेंगे । निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि नामांकन और स्क्रूटिनी समाप्त होने के बाद 18 अक्टूबर को नाम वापसी और चुनाव चिह्न का वितरण किया जाएगा । 19 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक उम्मीदवार अपने पंचायत में चुनाव प्रचार कर सकेंगे। 3 नवम्बर को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर गांव के सरकार को चुनेंगे।

धनरुआ में फ्लैग मार्च

24 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव को शातिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर रविवार को कादिरगंज थाने से एएसपी वैभव शर्मा के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। इसमें मसौढ़ी , धनरुआ , पुनपुन व कादिरगंज थाने के दर्जनों पुलिसकर्मी शामिल थे। इस मौके पर कादिरगंज थानाध्यक्ष संतोष कुमार और मसौढ़ी थानाध्यक्ष रंजीत रजक सहित कई थाना के थानाध्यक्ष उपस्थित थे।

दो जगहों से होगी bihar panchayat chunav 2021 लाइव वेबकास्टिंग

आदर्श मतदान केंद्र की संख्या दो है, जहां से लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। उच्च विद्यालय रामबाग उत्तरी तथा मध्य विद्यालय मुसेपुर आदर्श मतदान केंद्र हैं। बाजार समिति बिहटा में बज्रगृह एवं मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। बिहटा में 295 मतदान केंद्र हैं। दुल्हिन बाजार प्रखंड में 14 पंचायतें हैं, जहां 181 मतदान केंद्र, 136 मतदान केंद्र भवन हैं। दुल्हिन बाजार प्रखंड की मतगणना आईटीआई खीरीमोड़ पालीगंज में तथा बिहटा प्रखंड की मतगणना बाजार समिति बिहटा में की जाएगी। दोनों प्रखंडों की मतगणना 22 एवं 23 अक्टूबर होगी।

ईवीएम की सीलिंग की प्रक्रिया शुरू

शनिवार से ईवीएम सीलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीलिंग का कार्य चार दिनों तक चलेगा। जिसको लेकर 30 टेबल पर 150 कर्मचारियों को इस कार्य में लगाया गया है। हर एक टेबल पर एक मास्टर ट्रेनर और उसके साथ चार चुनावकर्मी को लगाया गया है।

तीसरा चरण : 57 लाख 98 हजार 379 लोग करेंगे वोट

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान सुबह सात बजे से 5 बजे तक मतदान होगा। इस चरण में 10,529 मतदान केंद्रों का गठन 6646 मतदान भवनों में किय गया है। इस चरण में 30,38,427 पुरुष मतदाता, 27,59,756 महिला मतदाता एवं 196 अन्य मतदाता सहित कुल 57,98,379 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस चरण में कुल 23,128 सीटों के लिए चुनाव होगा। इनमें पंचायत सदस्य के 10240, पंच के 10,240, मुखिया के 753, पंचायत समिति सदस्य के 1034, सरपंच के 753 व जिला परिषद सदस्य के 108 सीटों के लिए चुनाव होगा। तीसरे चरण के चुनाव के तहत 81,616 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

इस चरण में ग्राम पंचायत सदस्य के 46,757, पंच के लिए 16,464, मुखिया के लिए 6079, पंचायत समिति सदस्य के लिए 6706, सरपंच के लिए 4458 और जिला परिषद सदस्य के लिए 1152 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। गौरतलब है कि इस चरण में 3144 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है जबकि इस चरण में चरण के पंचायत चुनाव के 186 पद रिक्त है, इनके लिए कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है।

धनरुआ: 105 पंच व नौ वार्ड सदस्य निर्विरोध निर्वाचित

प्रखंड में 24 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और सरपंच पद के प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया गया।

धनरुआ में कुल 17 पंचायत हैं और इसमें मुखिया पद के लिए 147 , पंचायत समिति पद के लिए 185, सरपंच पद के लिए 117 , पंच के लिए 367 व वार्ड सदस्य के लिए 1152 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं । इसमें 105 पंच और नौ वार्ड सदस्य निर्विरोध चुन लिए गये। नाम वापसी की प्रक्रिया में नामांकन करा चुके 19 मुखिया ने नाम वापस ले लिये। 02 पंचायत समिति और 19 वार्ड सदस्यों ने अपना नाम वापस ले लिया। डेवां पंचायत में सबसे अधिक 19 मुखिया प्रत्याशी और सबसे कम सतपरसा पंचायत में 2 मुखिया प्रत्याशी आमने-सामने होंगे।

मसौढ़ी में जिला परिषद के लिए सात ने नामांकन पर्चा दाखिल किया:

मसौढ़ी अनुमंडल निर्वाचन कार्यालय में अंतिम दिन जिला परिषद के लिए तीन पुरुष और चार महिला समेत सात प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे। मसौढ़ी उत्तरी-19 और मसौढ़ी मध्य-20 से दो-दो और मसौढ़ी दक्षिणी- 21 से तीन प्रत्याशियों ने पर्चे भरे। पुनपुन प्रखंड से अंतिम दिन एक भी नामांकन पत्र नहीं भरा गया। सोमवार को जिला परिषद मसौढ़ी दक्षिणी क्षेत्र-21 से मीना कुमारी के अलावा मुखिया पद पर नदौल से जयप्रकाश कुमार, देवरिया से पूर्व मुखिया शंभू शर्मा, बारा पंचायत से रजनी देवी और मनोरमा देवी ने नामांकन पत्र दाखिल किया। अंतिम दिन होने की वजह से अनुमंडल निर्वाचन कार्यालय में प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ उमड़ पड़ी।

प्रत्याशियों को मिला चुनाव चिह्न

खुसरूपुर पंचायत के जिला परिषद चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में किसी को लेडी पर्स मिला तो किसी को चक्की व किसी को लेटर बॉक्स चुनाव चिह्न आवंटित किया गया। निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीओ मुकेश रंजन ने बताया कि सोमवार को नाम वापसी का अंतिम दिन था, लेकिन किसी प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र वापस नहीं लिया।

इस तरह चुनाव मैदान में अब तीन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा। उन्होंने बताया कि देर शाम तीनों उम्मीदवारों के बीच चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया गया है। अंकिता कुमारी को चक्की, जीनत खातून को लेडी पर्स व रूबी कुमारी को लेटर बॉक्स चुनाव चिह्न आवंटित किया गया है। निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीओ ने बताया कि 24 अक्तूबर को मतदान होगा और 26 व 27 अक्तूबर को मतों की गिनती की जाएगी। चुनाव चिह्न आवंटन के समय प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ उमड़ पड़ी।

जिला परिषद के चुनाव में पुनपुन में केवल महिलाओं के बीच मुकाबला

पुनपुन प्रखंड ऐसा है जहां इस बार जिला परिषद में केवल महिलाओं के बीच मुकाबला होगा। इस बार पुरुषों के बीच मुकाबला नहीं होगा।

सोमवार को नामांकन का अंतिम दिन था लेकिन पुनपुन के जिप के दोनों क्षेत्रों से किसी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया। इसलिए यहां से 11 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गई हैं। हालांकि दोनों निर्वाचन क्षेत्र महिलाओं के लिए सुरक्षित है इसलिए मुकाबला भी उन्हीं के बीच होगा। नामांकन पत्रों की समीक्षा 16 अक्टूबर तथा नाम वापसी की तिथि 18 अक्टूबर निर्धारित है। इसके बाद तय होगा कि यहां कितनी प्रत्याशी चुनाव मैदान में रहेंगी।

पुनपुन में 145 ने नामांकन के पर्चे भरे

पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन के अंतिम दिन पांच पदों के लिए 145 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इसमें मुखिया पद के लिए बेहरावां पंचायत से निवर्तमान मुखिया जयप्रकाश पासवान सहित आठ लोगों ने मुखिया का पर्चा दाखिल किया। पुनपुन प्रखंड प्रमुख गुड़िया कुमारी ने लखना उत्तरी पश्चिमी से पंचायत समिति के लिए पद के लिए नामांकन दाखिल किया।

bihar panchayat chunav 2021 पहला चरण में निर्विरोध चुने जा चुके हैं 830 पंच

पहले चरण में जिन क्षेत्रों में bihar panchayat chunav 2021 होना है वहां ग्राम पंचायत सदस्य के 2233 पदों में से 26, पंच के 2233 पदों में से 830, जिला परिषद के 22 पदों में एक, पंचायत समिति सदस्य के 195 पदों में एक पद के लिए प्रत्याशी निर्विरोध चुने जा चुके हैैं। जबकि ग्राम कचहरी के कुल 2233 पदों में से 71 पदों व ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 2233 पदों में एक पद के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है।

बिहार में पहले चरण के पंचायत चुनाव के प्रचार का शोर बुधवार की शाम पांच बजे थम जाएगा। पहले चरण के चुनाव को लेकर 24 सितंबर को मतदान होगा। मतदान की समाप्ति से 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के मतदान को लेकर सभी जिलों में तैयारियों को अंतिम रूप दिया है और संबंधित चुनाव क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारियों को निर्धारित समय पर मतदानकर्मियों को मतदान स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं।

सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की बायोमैट्रिक जांच की जाएगी। इसके लिए तकनीकी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है। पहले चरण के चुनाव में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि से 11 दिन चुनाव प्रचार के लिए मिले हैं, जिसमें उन्होंने मतदाताओं को अपने पक्ष में गोलबंद करने की कोशिश की।

bihar panchayat chunav 2021 पालीगंज की पंचायतों में युवा सरकार

पटना जिले में दूसरे चरण में पालीगंज में हुए पंचायत चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इस बार पंचायतों की कमान युवाओं के हाथ में गई है। पालीगंज में कुल 23 पंचायतों के मुखियों में 17 ऐसे हैं जिनकी आयु 35 से 45 के बीच है। केवल छह ऐसे मुखिया हैं, जिनकी आयु 50 से 60 साल के बीच में है। पिछले पंचायत चुनाव में मुखिया पद पर जीत हासिल करने वालों में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या अधिक थी लेकिन इस बार bihar panchayat chunav 2021 परिणाम आने के बाद स्पष्ट हो गया है कि पंचायत की सरकार युवाओं के हाथ में आ गई है।

मुखिया में दुखनी देवी को मिले सबसे अधिक मत

पालीगंज में हुए bihar panchayat chunav 2021 में जीत हासिल करने वालों में मुखिया में सबसे अधिक भेडहरिया सियारापुर की दुखनी देवी को सबसे अधिक मत मिले हैं। पालीगंज प्रखंड के 23 मुखियों में सबसे अधिक 2658 मत पाकर प्रंखड में प्रथम स्थान पर रही हैं। हालाकि सिगोड़ी पंचायत के मुखिया सूबैदा खातून को भी 2628 मत मिले हैं लेकिन दुखनी देवी इनसे 30 मत अधिक पाकर नंबर एक पर हैं। पालीगंज प्रखंड में सबसे कम मत पाकर भी जीत दर्ज करने वाले चिकसी पंचायत के मुखिया सनोज कुमार हैं। इन्हें 662 मत मिला है, लेकिन अपने प्रतिद्वंदी को हराकर जीत हासिल की है।

11 महिलाएं 35 से 45 साल वर्ष के बीच:

मुखिया पद पर bihar panchayat chunav 2021 में जीत हासिल करने वाली 13 महिलाओं में 11 ऐसी हैं, जिनकी आयु 35 से 45 साल के बीच है। इसमें सिर्फ दो ऐसी महिलाएं हैं, जिनकी आयु 50 और 60 साल के बीच है। इसी प्रकार जीत दर्ज करने वाले पुरुषों में भी ज्यादातर युवा हैं। जीत हासिल करने वाले ज्यादातर युवा मुखिया का कहना था कि पिछले पांच साल से वे पंचायत की सेवा कर रहे हैं। किसी न किसी रूप में समाज सेवा करते थे, इसीलिए लोगों ने उन्हें जीत का सेहरा पहनाया है। हालाकि जीतने वाले ज्यादातर युवा मुखिया का कहना है कि वे अपनी पंचायत को आदर्श बनाएंगे। गांवों में भी शहरों की तरह सुविधाएं हों, इसके लिए अपने स्तर और सरकार से भी राशि लेकर विकास का काम करेंगे।

जीते प्रतिनिधियों के नामांकन पत्र के कई कॉलम हैं रिक्त

पालीगंज प्रखंड में मुखिया पद के लिए जीत हासिल करने वाले कई ऐसे प्रतिनिधि हैं जिन्होंने नामांकन पत्र में कई जगहों पर दिए जाने वाले ब्योरे को रिक्त रखा है। ऐसे प्रतिनिधियों को जीत का प्रमाण पत्र भी दे दिया गया लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग की बेबसाइट पर अपलोड किए गए ब्योरे में पालीगंज के पांच मुखिया के नामांकन पत्र में कई कॉलम नहीं भरे गए हैं। नामांकन पत्र आयोग की बेबसाइट पर है। bihar panchayat chunav 2021 नव निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के नामांकन पत्रों में जन्मतिथि, योग्यता और पेशा का विवरण नहीं है।

जीतने वालों में ज्यादातर गृहिणी व किसान

पालीगंज प्रखंड में जीत हासिल करने वाले 23 मुखिया में ज्यादातर किसान और गृहिणी हैं। राज्य निर्वाचन आयोग को दिए गए ब्योरे के अनुसार ज्यादातर प्रतिनिधियों ने अपनी पेशा में इसकी जानकारी दी है। तीन ऐसे मुखिया हैं जिन्होंने अपना पेशा मजदूरी बताया है। एक मुखिया पूर्व सैनिक रहे हैं, जिन्होंने इस बार पंचायत चुनाव में मुखिया पद के लिए जीत हासिल की है। दो व्यवसायी भी मुखिया बने हैं। महिलाओं में जीत हासिल करने वालों में ज्यादातर गृहिणी हैं। 23 मुखिया में 13 महिला मुखिया हैं, जबकि 10 पुरुषों ने मुखिया पद पर जीत हासिल की है। दिलचस्प बात है कि मुखिया पद पर जीत हासिल करने वालों में ज्यादातर केवल साक्षर हैं। इसमें तीन ऐसे मुखिया हैं, जिन्होंने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक दी है।

पालीगंज प्रखंड का शुक्रवार को bihar panchayat chunav 2021 का परिणाम जारी किया गया। इसमें सबसे कम उम्र के मुखिया निकेश कुमार हैं। उन्होंने महाबलीपुर पंचायत से जीत दर्ज की है। नामांकन पत्र में दिए गए ब्योरे में उनकी आयु 28 साल है। सबसे अधिक उम्र में मुखिया पद के लिए जीत हासिल करने वाले 62 वर्षीय दशरथ राम हैं। इन्होंने खानपुरा तारणपुर पंचायत से चुनाव जीता है। इसी प्रकार जिला परिषद सदस्य में सबसे कम उम्र की जिला परिषद क्षेत्र संख्या 15 से जीत हासिल करने वाली श्वेता विश्वास हैं। उनकी उम्र 40 साल है।

मतगणना आज, 65.5 हुई है वोटिंग

पहले चरण के पंचायत चुनाव की मतगणना रविवार को होगी। आवश्यकता पड़ने पर मतगणना कार्य सोमवार को भी कराया जाएगा। मतगणना के साथ ही इस चरण के चुनाव को लेकर 10 जिलों के 12 प्रखंडों की 151 पंचायतों के चुनाव परिणाम तत्काल जारी कर दिए जाएंगे। मतगणना के साथ ही पंचायत चुनाव के इस चरण के सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। सभी संबंधित प्रखंडों व जिलों में मतगणना कार्य सुबह आठ बजे से शुरू होगा। ईवीएम एवं मतपेटियों को सख्त सुरक्षा व्यवस्था के तहत खोला जाएगा और वोटों की गिनती की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना केंद्रों पर उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों की तैनाती की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

1165 नामांकन पत्र ऑनलाइन दाखिल

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के नामांकन के तहत ग्राम कचहरी पंच के 10,353 पदों के विरूद्ध 17,042, ग्राम कचहरी सरपंच के 699 सीट के विरुद्ध 4072, मुखिया के 699 सीटों के विरुद्ध 6277, ग्राम पंचायत सदस्य के 10,353 पदों के विरुद्ध 41,405, जिला परिषद सदस्य के 109 पदों के विरुद्ध 1204, पंचायत समिति सदस्य के 948 सीटों के विरुद्ध 6279 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। 76,279 नामांकन पत्रों में से 71,651 की इंट्री वेबसाइट पर कर दी गयी है। इस चरण में 1165 नामांकन पत्र ऑनलाइन दाखिल किए गए है। इनमें से 791 पत्रों को निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष भी दाखिल किया जा चुका है।

पालीगंज की 23 पंचायतों में 46 सेक्टर पदाधिकारी रहेंगे तैनात

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा द्वारा द्वितीय चरण के पंचायत चुनाव के तहत पालीगंज स्थित आईटीआई परिसर में सेक्टर दंडाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिंग की गई तथा डिस्पैच सेंटर, कलेक्शन सेंटर, स्ट्रांग रूम एवं मतगणना कक्ष का निरीक्षण किया गया। डीएम ने कहा कि प्रत्येक पंचायत को 2 सेक्टर में विभक्त किया गया है तथा पालीगंज की 23 पंचायत में कुल 46 सेक्टर पदाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी कार्यरत रहेंगे। इसके साथ ही 175 गश्ती सह संग्रह दल, 5 जोनल मजिस्ट्रेट, एक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट सहित कई अन्य वरीय प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी कार्यरत रहेंगे।

अरवल के सीमावर्ती क्षेत्र पर बनाए गए चार चेकपोस्ट

अरवल जिला के सीमावर्ती क्षेत्र में चार चेकपोस्ट बनाये गये हैं। महाबलीपुर के पास, अकबरपुर के पास, धोखहरा मोड़ तथा इमामगंज मुंगीसा गेट के पास चेकपोस्ट बनाया गया है। जहां दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी द्वारा वाहनों की कड़ाई से सतत एवं प्रभावी जांच की जा रही है। पालीगंज प्रखंड अंतर्गत कुल 207 शस्त्रत्त् में से 166 शस्त्रत्त् का सत्यापन किया जा चुका है। मतदान अवधि के 48 घंटा पूर्व प्रचार-प्रसार बंद हो जाएंगे। दूसरे चरण के तहत पालीगंज प्रखंड में 29 को मतदान पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण के तहत पालीगंज प्रखंड में 29 सितंबर को मतदान होगा। जो सुबह 7 बजे से संध्या 5 बजे तक होंगे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर 6 मतदान पदाधिकारी रहेंगे। जो मतदान केंद्र के नजदीक क्लस्टर सेंटर से मतदान केंद्र पर निर्धारित समय पर पहुंचेंगे। पालीगंज में 23 क्लस्टर प्वाइंट बनाए गए हैं। 29 सितंबर को पीसीसीपी एवं संबद्ध पुलिस पदाधिकारी एवं बल डिस्पैच सेंटर आईटीआई खिरी मोड पालीगंज पर योगदान करेंगे।

पंचायत चुनाव: 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान आज

बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को होगा। 10 जिलों- जमुई, अरवल, गया, कैमूर, नवादा, बांका, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद व मुंगेर में मतदान होगा। छह पदों में पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का चुनाव ईवीएम से और पंच एवं सरपंच का चुनाव बैलेट बॉक्स से होगा। मतदाता फोटो पहचान पत्र या वैकल्पिक पहचान पत्र के आधार पर मतदाताओं को मतदान देने हेतु अनुमति दी जाएगी।

दुल्हिन बाजार व बिहटा में चुनाव की तैयारियों का डीएम ने लिया जायजा

जहानाबाद के काको व मुंगेर के तारापुर प्रखंडों में मतदान होगा। छह पदों में पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का चुनाव ईवीएम से और पंच एवं सरपंच का चुनाव बैलेट बॉक्स से होगा। मतदाता फोटो पहचान पत्र या वैकल्पिक पहचान पत्र के आधार पर मतदाताओं को मतदान देने हेतु अनुमति दी जाएगी। दुल्हिन बाजार व बिहटा में चुनाव की तैयारियों का डीएम ने लिया जायजा जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के तहत दुल्हिनबाजार एवं बिहटा का भ्रमण कर नामांकन सहित चुनाव की संपूर्ण व्यवस्था की तैयारियों का जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने सभी निर्वाचित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि समय से पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी कर लें। जिलाधिकारी ने नामांकन स्थल, डिस्पैच सेंटर, बज्रगृह, मतगणना केंद्र सहित कई अन्य स्थलों का निरीक्षण किया तथा चुनाव के सफल संचालन हेतु पूरी सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। धनरुआ और पुनपुन में एनआर कटना शुरू: धनरुआ/पुनपुन। धनरुआ प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नामांकन के लिए एनआर (नाजिर रसीद) कटना शुरू हो गया।

निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अरोमा मोदी ने बताया कि गुरुवार को 542 नाजिर रसीद काटी गई। इधर पुनपुन में पहले दिन 180 लोगों ने एनआर कटवाया। निर्वाची पदाधिकारी सह पुनपुन बीडीओ शैलेश कुमार केसरी ने बताया कि नाजीर रसीद ले चुके प्रत्याशियों को इसबार प्रखंड कार्यालय से ही नामांकन फार्म दिया जाएगा।

83238 उम्मीदवारों ने नामांकन के पर्चे भरे

बिहार में तीसरे चरण के पंचायत चुनाव को लेकर 83,238 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इस चरण में 35 जिलों के 50 प्रखंडों में चुनाव होना है। नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों में 38,931 पुरुष व 44,307 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। 22 सितंबर तक इस चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि निर्धारित थी। अंतिम दिन 10,239 नामांकन पत्र दाखिल किए गए। आयोग के अनुसार तीसरे चरण के चुनाव को लेकर 708 उम्मीदवारों ने ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल किया।

तीसरे चरण के लिए 25 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि 27 सितंबर को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि निर्धारित है और उसी दिन उम्मीदवारों को प्रतीक चिह्न आवंटित किया जाएगा। इस चरण के लिए 08 अक्टूबर को मतदान होगा और 10-11 अक्टूबर को चुनाव परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। 12 हजार से अधिक पुलिस बल तैनात: पटना। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम का दावा किया गया है।

पुलिस मुख्यालय के मुताबिक प्रथम चरण के चुनाव में 12000 से अधिक पुलिस अधिकारी और जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनमें जिला पुलिस के अलावा होमगार्ड, बिहार विशेष सशस्त्रत्त् पुलिस और सैप के जवान भी शामिल हैं। 151 पंचायतों में 2119 मतदान केंद्रों पर आज मतदान राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार शुक्रवार को राज्य की 151 पंचायतों में 2119 मतदान केंद्रों का गठन किया गया है।

इन चुनाव क्षेत्रों में 1,14,8,044 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहले चरण में ग्राम पंचायत सदस्य के 2056, मुखिया के 151, पंचायत समिति सदस्य के 209, जिला परिषद सदस्य के 24, ग्राम कचहरी पंच के 2056 और ग्राम कचहरी सरपंच के 151 सीटों के लिए मतदान होगा। आयोग के अनुसार प्रत्येक बूथ पर छह मतदानकर्मियों को तैनात किया गया है। पहले चरण में करीब 14 हजार मतदान कर्मियों की तैनाती की गयी है। प्रत्येक बूथ पर हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं।

10 जिलों के 12 प्रखंडों में होना है चुनाव

पहले चरण में राज्य के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होगा। आयोग के अनुसार मतदान को लेकर 1609 मतदान भवनों में 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर 15328 नामांकन पत्र दाखिल किए गए।

मसौढ़ी में 211 बूथ अतिसंवेदनशील घोषित

प्रखंड के 17 पंचायतों में विभिन्न पदों के लिए तीन नवंबर को मतदान होगा। पंचायत चुनाव के लिए बनाए गए कुल 249 मतदान केंद्रों में 38 बूथों को नक्सल प्रभावित और 211 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार ने बताया कि नगर के एसएमजीके उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को व्रजगृह और मतगणना स्थल बनाया गया है। मसौढ़ी प्रखंड में 5 अक्टूबर से नामांकन पत्र परिसर के आठ काउंटरों पर लिया जाएगा।

नौ ने किया नामांकन : दानापुर

नौबतपुर प्रखंड में जिला परिषद के तीन सीटों के लिए मंगलवार को नौ ने नामांकन किया। भाग-8 उत्तरी क्षेत्र से आनंद श्री, सुष्मिता कुमारी, सीमा कुमारी,भाग- 9 क्षेत्र मध्य से संजय कुमार, मनोज कुमार, मिंटू कुमार, रतीन्द्र कुमार यादव, शिवनाथ प्रसाद और भाग-10 क्षेत्र दक्षिणी से सतेंद्र मोची ने नामांकन किया। वह्रीं नौबतपुर में पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार को 268 ने नामांकन किये। पंसस के लिये 13, मुखिया के लिए 20 ने ,वार्ड सदस्य के लिये 137, सरपंच के लिए 14 एवं पंच के लिए 84 ने नामंकन किये।

बिहार पंचायत चुनाव 2021 कब होगा ? -bihar panchayat chunav 2021 Date

ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव की तिथि बिहार सरकार के द्वारा घोषित कर दी है। बिहार पंचायत चुनाव 2021 11 चरणों में चुनाव होंगे, जिसकी अधिसूचना 24 अगस्त 2021 को जारी होगी। 24 सितंबर को पहले चरण का और अंतिम चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा। एक चरण में औसत पैंतालिस प्रखंडों में चुनाव होगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में कुल 17 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम चरणों में मतदान होंगे। गौरतलब हो कि छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं। इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के पद शामिल हैं। पहली बार राज्य में 11 चरण में पंचायत चुनाव हो रहे हैं।

अधिसूचना जारी होने के साथ ही संबंधित जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जायेगी. साथ ही मंत्रियों का दौरा और नयी योजनाओं के क्रियान्वयन पर रोक लग जायेगी. अधिसचना जारी होने के बाद उन जिलों में छह पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों को सिंबल आवंटित कर दिये जायेंगे. इसी प्रकार की प्रक्रिया हर चरण में मतदान के पहले अपनायी जायेगी.

Bihar Panchayat Chunav (Election) Date/Schedule List 2021- Highlights

ElectionBihar Panchayat Election
DepartmentChief Electoral Officer, Bihar
DateSep-21
Official portalsec.bihar.gov.in
Check onlineBihar Panchayat Chunav News 2021
Tentative ScheduleSep to Dec 2021
Polling Stations133891
ImportantBihar Gram Panchayat Chunav Rules, schedule
Official Websitesec.bihar.gov.in
बिहार पंचायत चुनाव 2021 Date List PDFDownload PDF

How to Download बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली Pdf?

Downloading बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली Pdf is very easy. You can easily download the pdf on your smartphone/desktop by following the steps given below. To download the pdf, follow the points given below.

  1. Now click on the given download link
  2. Wait a few seconds after clicking on the link. Your phone/desktop will start downloading बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियमावली Pdf in a short time.
  3. After downloading, click on the PDF file and open it in default pdf viewer.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *